2023 में Facebook Se Paise Kaise Kamaye ?( फेसबुक से पैसे कमाने के 10 तरीके )

हमने आपके लिए घर बैठे पैसे कैसे कमाए फेसबुक प्लेटफॉर्म पर एक लेख लिखा था। लेकिन आज इस आर्टिकल में हम आपको सारी जानकारी देंगे कि आप इस Facebook Se Paise Kaise Kamaye सकते हैं, इसलिए आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना होगा। 

दोस्तों क्या आप यह जानते हैं? फेसबुक एक ऐसा ऐप या आप कह सकते हैं प्लेटफॉर्म है। जिसे आप यहां कई तरह के वीडियो या शॉट वीडियो देख सकते हैं।  और आप फोटो अपलोड कर सकते हैं और नए दोस्त बना सकते हैं और अपने दोस्तों के साथ चैट कर सकते हैं और अगर आपके इस फेसबुक अकाउंट पर ज्यादा फॉलोअर्स हैं तो आप यहां से पैसे भी कमा सकते हैं।

आजकल फेसबुक एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन गया है। अगर आप यहां अच्छा काम करते हैं तो आप प्रतिदिन 500 से 1000 रुपये या उससे भी ज्यादा कमा सकते हैं। और यहां आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी।

दोस्तों हम आपको बताना चाहते हैं कि आजकल ऐसे भी लोग हैं जो अपने हुनर ​​के जरिए फेसबुक के इस प्लेटफॉर्म से खूब पैसे कमा रहे हैं।

दोस्तों अगर आप घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं तो आप फेसबुक के जरिए पैसे कमा सकते हैं।  लेकिन सबसे पहले आपको यह जानना होगा कि फेसबुक से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं।  अगर आप फेसबुक प्लेटफॉर्म का उपयोग करके पैसा कमाना चाहते हैं।

तो हम आपको 2023 में फेसबुक से पैसे कैसे कमाएं इसके बारे में विस्तार से जानकारी देंगे।  अगर आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते हैं तो आप घर बैठे इस फेसबुक ऐप के जरिए पैसे कमा सकते हैं।

Table of Contents

फेसबुक से पैसे कमाने के लिए क्या क्या चाहिए?

  • स्मार्टफोन
  • अच्छी इंटरनेट सेवा
  • अपनी श्रेणी का चयन करें

#1 स्मार्टफोन

अगर आप इस फेसबुक प्लेटफॉर्म से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपके पास एक स्मार्ट फोन होना चाहिए। इसके अलावा अगर आपके पास कंप्यूटर/लैपटॉप या डीएसएलआर जैसी डिवाइस है तो यह आपके लिए अधिक सुविधाजनक हो सकता है। क्योंकि आप अपने वीडियो में बेहतर क्वालिटी पा सकते हैं और उसे फेसबुक पर अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं।

मैं आपको यह सब इसलिए बता रहा हूं ताकि अगर आपके पास ये सभी डिवाइस हैं तो आप फेसबुक पर क्वालिटी वीडियो अपलोड कर सकें। जिससे आपके वीडियो देखने वाले लोग आपके वीडियो को दोबारा देखना पसंद करेंगे।

#2 अच्छी इंटरनेट सेवा

अगर आप फेसबुक या ऑनलाइन से पैसा कमाना चाहते हैं तो यह बहुत जरूरी है कि आपके पास एक अच्छी इंटरनेट सेवा हो।  इंटरनेट सेवा के चलते आप घर बैठे अपने मोबाइल की मदद से फेसबुक जैसे इस प्लेटफॉर्म से पैसे कमा सकते हैं।

अगर आपके पास फेसबुक पर काम करने की क्षमता है, लेकिन आपके पास अच्छी इंटरनेट सेवा नहीं होने के कारण आप फेसबुक पर फोकस नहीं कर पाते हैं।  एक दिन ऐसा आएगा जब आप फेसबुक पर काम करना बंद कर देंगे क्योंकि आपके पास अच्छी इंटरनेट सेवा नहीं है।

इसलिए, अगर आप इस फेसबुक ऐप से पैसा कमाना चाहते हैं और अपना करियर बेहतर बनाना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले एक अच्छी इंटरनेट सेवा से जुड़ना होगा।

#3 आपकी श्रेणी

अब आपको कैटेगरी का चयन करना होगा यदि आपके पास अच्छा स्मार्ट फोन और अच्छी इंटरनेट सेवा है।  उस कैटेगरी के अंतर्गत आपको वीडियो बनाना है।  जिससे आप अपने फेसबुक अकाउंट पर वीडियो अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं।

अगर आपने पहले ही अपनी पसंद की कैटेगरी चुन ली है।  तो मैं आपको बताना चाहता हूं कि अगर आप ट्रेंडिंग टॉपिक पर काम करते हैं तो आप सफलता के साथ फेसबुक से पैसे कमा सकते हैं।

इसलिए हमने आपके लिए कुछ ट्रेंडिंग और लोकप्रिय कैटेगरी का चयन किया है यदि आप उस कैटेगरी के तहत काम करते हैं तो आप सबसे कम समय में परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

लोकप्रिय फेसबुक वीडियो श्रेणी

  1. Gaming
  2. Blog
  3. Travel
  4. Sports
  5. Entertainment
  6. Enemy
  7. Comedy
  8. Food
  9. Experiment

फेसबुक अकाउंट कैसे बनाएं?

अगर आप फेसबुक से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपके पास एक फेसबुक अकाउंट होना चाहिए और उसके बाद आप फेसबुक से पैसे कमा सकते हैं।

अगर आपके पास फेसबुक अकाउंट नहीं है तो आप परेशान हैं, चिंता न करें हम आपको बताएंगे कि फेसबुक अकाउंट कैसे खोलें। हम नीचे सभी टिप्स देंगे ताकि आप भी 5 मिनट में फेसबुक अकाउंट बना सकें

  • स्टेप 1: सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के प्ले स्टोर पर जाकर वहां फेसबुक सर्च करके फेसबुक इंस्टॉल करना होगा।
  • चरण 2: इसके बाद आपको फेसबुक ऐप खोलना होगा और वहां अपना अकाउंट बनाएं विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • चरण 3: आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां आपको अगले चरण के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • चरण 4: अब आपको अपना पहला नाम और अंतिम नाम दर्ज करना होगा।
  • चरण 5: इसके बाद आपको यहां अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  • चरण 6: इसके बाद आपको अपनी जन्मतिथि दर्ज करनी होगी।
  •  चरण 7: इसके बाद आपको अपना लिंग चुनना होगा।
  • चरण 8: इसके बाद आपको अपना फेसबुक पासवर्ड बनाना होगा।
  • चरण 9: अब आपको साइन अप नाउ विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • चरण 10: अब Ok विकल्प पर क्लिक करें, यहां आपका फेसबुक अकाउंट खोलने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और अब आप यहां नया फेसबुक अकाउंट प्राप्त कर सकते हैं।

इन सभी तरीकों से आप नया फेसबुक अकाउंट बना सकते हैं।

फेसबुक प्लेटफार्म से पैसे कमाने के तरीके – Facebook se Paise Kaise Kamaye 2023

दोस्तों आपकी सुविधा के लिए हमने एक सेक्शन बनाया है जिसमें फेसबुक से पैसे कमाने के 10 तरीके बताए गए हैं।  यदि आप उस अनुभाग को अंत तक पढ़ते हैं।  तो आप जान सकते हैं कि फेसबुक से कितना पैसा कमाया जा सकता है।

#01 फेसबुक पेज से पैसे कमाएँ।

अगर आप फेसबुक से पैसा कमाना चाहते हैं तो आप इस फेसबुक पेज के जरिए पैसे कमा सकते हैं।

आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि मैं इस फेसबुक पेज से पैसे कैसे कमा सकता हूं, तो चिंता न करें हम आपको सरल तरीके से समझाएंगे। आप इस फेसबुक पेज से वैसे ही पैसे कमा सकते हैं जैसे आप यूट्यूब चैनल से पैसे कमाते हैं।

जिस तरह यूट्यूब चैनल मोनेटाइजेशन के जरिए पैसे कमाता है, उसी तरह आप यहां फेसबुक पेज को मोनेटाइज करके भी पैसे कमा सकते हैं

दोस्तों आइए जानते हैं कि आप नया फेसबुक पेज कैसे बना सकते हैं।

  1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर इस फेसबुक ऐप को ओपन करना होगा।
  2. इसके बाद ऊपर दिए गए तीन डॉट पर क्लिक करें।
  3. इसके बाद आपको पेज विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  4. अब आपको यह नया पेज बनाने के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  5. इसके बाद आपको अपना फेसबुक नाम और उस कैटेगरी का चयन करना होगा जिसके अंतर्गत आप वीडियो अपलोड करना चाहते हैं।
  6. इसके बाद क्रिएट ऑप्शन पर क्लिक करें।
  7. अब आपका नया Facebook Page बन जायेगा।

आप इस तरह नया Facebook Page बना सकते हैं।

आप फेसबुक पेज से पैसे कैसे कमा सकते हैं? नीचे दिए गए कुछ नोट्स नोट करें।
  • नोट 1 – सबसे पहले आपको एक फेसबुक पेज बनाना होगा और अपनी कैटेगरी के तहत वीडियो अपलोड करना होगा। यदि वे पहले से ही आपके पास हों तो और भी अच्छा।
  • नोट 2 – उसके बाद, आपके फेसबुक पेज पर 10000 फॉलोअर्स और 600000 वॉच मिनट हो जाएंगे, फिर आप अपने फेसबुक पेज को मोनेटाइज करने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इस तरीके से आप अपने Facebook Page को Monetize करके पैसे कमा सकते हैं।

‌#02 फेसबुक स्टार से पैसे कमाएँ।

अगर आपके फेसबुक पर ज्यादा फॉलोअर्स हैं। या फिर अगर आपके फोटो वीडियो को ज्यादा से ज्यादा लोग देख रहे हैं और पसंद कर रहे हैं तो आप फेसबुक मोनेटाइजेशन करके फेसबुक प्लेटफॉर्म से पैसे कमा सकते हैं।

हम आपको बताना चाहते हैं कि अगर आप इस फेसबुक स्टार के बारे में नहीं जानते हैं तो चिंता न करें, हम आपको इस फेसबुक स्टार के बारे में सारी जानकारी देंगे। आप इस फेसबुक स्टार के बारे में आसानी से जान सकते हैं।

फेसबुक स्टार फेसबुक में एक ऐसी सुविधा है कि अगर कोई व्यक्ति इस फेसबुक स्टार को खरीदना चाहता है तो उस व्यक्ति को कुछ पैसे देने होंगे और फिर वह जाकर इस स्टार को खरीद सकता है।

अगर आप फेसबुक पर फोटो या वीडियो अपलोड कर रहे हैं तो अगर कोई आपको पसंद करता है. तो अगर यह फेसबुक स्टार आपको भेजता है तो आप इस स्टार के जरिए फेसबुक से पैसे कमा सकते हैं जो सीधे आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर भी हो सकता है।

आपको यह भी पता होना चाहिए कि अगर आपके पास इससे भी ज्यादा फेसबुक स्टार हैं। फिर आप उस फेसबुक स्टार को पैसे में बदल सकते हैं और सीधे अपने बैंक खाते में ट्रांसफर कर सकते हैं। लेकिन पैसे ट्रांसफर करने से पहले आपको यह Facebook Star Monetization करना होगा और फिर आप इसे पैसे में बदल कर सीधे अपने बैंक खाते में ट्रांसफर कर सकते हैं।

फेसबुक स्टार से कमाई करने के लिए आपको कुछ मानदंडों को पूरा करना होगा। उसके बाद आप इस फेसबुक स्टार से कमाई कर सकते हैं, जो नीचे दिखाया गया है।

फेसबुक स्टार मुद्रीकरण टूल प्राप्त करने के लिए पात्रता मानदंड

  1. अगर आप इस फेसबुक स्टार से कमाई करना चाहते हैं तो आपके पास एक फेसबुक पेज होना चाहिए और फेसबुक पेज पर काम करना चाहिए।
  2. आपके फेसबुक पेज पर पिछले 60 दिनों में 1000 फॉलोअर्स होने चाहिए।
  3. उसके बाद आप यह Facebook Star Monetization बहुत आसानी से कर सकते हैं।

#03 Facebook विज्ञापन चलाकर पैसे कमाएँ।

अगर आप इस फेसबुक प्लेटफॉर्म के अंतर्गत सभी जानकारी विस्तार से जानते हैं।  तो आप भी जान गए होंगे कि Facebook विज्ञापन क्या है.  अगर आपको इसके बारे में पता है तो आप भी इसके जरिए पैसे कमा सकते हैं.

 यदि आपके पास इस फेसबुक विज्ञापन के अंतर्गत कुछ जानकारी है।  तो आप किसी भी कंपनी के लिए फेसबुक विज्ञापन बना सकते हैं और वहां से आप प्रति माह 30 से 50 हजार तक कमा सकते हैं।

आजकल कई तरह की कंपनियां उभर कर सामने आ रही हैं।  अगर आप उस कंपनी के किसी प्रोडक्ट को प्रमोट करना चाहते हैं तो अगर आप इस फेसबुक विज्ञापन की मदद से उसके प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं तो आप उस कंपनी से कमीशन के जरिए पैसे कमा सकते हैं।

अगर आप इन फेसबुक विज्ञापनों को अच्छे से चलाना जानते हैं तो आपको उस कंपनी में इन फेसबुक विज्ञापनों को चलाने की नौकरी भी मिल सकती है, जिससे आप प्रति माह 50 हजार रुपये तक कमा सकते हैं।

अगर आप किसी कंपनी के लिए ये फेसबुक विज्ञापन चलाकर पैसा नहीं कमाना चाहते हैं।  तो आप खुद इन फेसबुक विज्ञापनों को चलाकर पैसे कमा सकते हैं।  आपको बस एक फ्रीलांसिंग अकाउंट बनाना है, यहां आप फेसबुक विज्ञापन सेवा प्रदान करके अपने ग्राहकों से अपनी पसंद के अनुसार पैसे कमा सकते हैं।

#04 रेफर और ऐप के जरिए फेसबुक से पैसे कमाएं।

आजकल बहुत से ऐसे लोग या स्कूल या कॉलेज में पढ़ने वाले छात्र अपने निजी खर्चों के लिए पैसा कमाना चाहते हैं। तो हम आपके लिए एक ऐसा तरीका लेकर आए हैं जिससे आप अपने मोबाइल की मदद से पैसे कमा सकते हैं।

हम आपको कुछ जानकारी देंगे कि आप स्मार्ट फोन से पैसे कैसे कमा सकते हैं। आजकल इंटरनेट से पैसे कमाने के कई तरीके मौजूद हैं। उनमें से हम आपको कुछ आसान तरीके बताएंगे जिससे आप पैसे कमा सकते हैं।

यदि आप अपने Facebook App के माध्यम से किसी Earning App को Refer करते हैं तो आप अधिक पैसे कमा सकते हैं, आप प्रतिदिन 50 से 1000 रुपये तक कमा सकते हैं

Refer and earn App

  • Paytm
  • Phonepe
  • Google pay
  • Upstox
  • Groww
  • Winzo
  • Mpl
  • My11Cricle

#05 फेसबुक रील्स प्ले बोनस के साथ फेसबुक से कमाई करें।

अगर आप इस रील्स प्ले बोनस से पैसा कमाना चाहते हैं तो हम आपको बताना चाहते हैं।  यह रील्स प्ले बोनस पहली बार 22 फरवरी, 2022 को लॉन्च किया गया था।  जो लोग फेसबुक पर रील्स वीडियो अपलोड करते हैं। इस रील्स प्ले बोनस का लाभ केवल वही लोग उठा सकते हैं, लेकिन सभी रील्स अपलोडर्स के लिए नहीं।  इस रील्स प्ले बोनस का लाभ केवल वही लोग उठा सकते हैं जो फेसबुक पर क्वालिटी रील्स बनाएंगे और उन लोगों को मासिक बोनस और कुछ भुगतान भी दिए जाएंगे।

अगर आप इस फेसबुक रील वीडियो को अपलोड करके पैसे कमाना चाहते हैं तो हम आपको बता देना चाहते हैं कि अगर आप इस रील वीडियो को अपने बनाए गए फेसबुक पेज पर अपलोड करते हैं।  तो आपको वहां से अच्छे परिणाम मिल सकते हैं।  यदि आपके Reels वीडियो की क्वालिटी अच्छी है या अधिक से अधिक लोग आपके Reels वीडियो को देख रहे हैं।  तो आप इस फेसबुक से रील्स प्ले बोनस प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आप इस समय यह रील्स प्ले बोनस पाना चाहते हैं तो आपको फेसबुक के कुछ नियम और शर्तों का पालन करना होगा।  जो नीचे दिया गया है:

  • इस रील्स प्ले बोनस को पाने के लिए आपका फेसबुक अकाउंट एक महीने पुराना होना चाहिए।
  • इस रील्स प्ले बोनस को पाने के लिए आपको 30 दिन से पहले अपने अकाउंट में 8 से 10 रील्स वीडियो अपलोड करना होगा।
  • आपके द्वारा अपलोड किए गए वीडियो की 8 या 10 रील पर कम से कम 1 मिलियन व्यूज होने चाहिए।
  • यदि आप रील्स प्ले बोनस सुविधाओं का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको अंततः अपने फेसबुक खाते को पेशेवर मोड में स्विच करना होगा।

#06 फेसबुक मार्केटप्लेस से पैसे कमाएँ।

अगर आपके पास कोई प्रोडक्ट है और आप उस प्रोडक्ट को बेचना चाहते हैं तो आप इस फेसबुक मार्केटप्लेस से पैसे कमा सकते हैं।  अगर आप इस तरह से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपके पास एक फेसबुक अकाउंट होना चाहिए।

उदाहरण के तौर पर हम आपको समझाना चाहते हैं कि अगर आप किसी भी तरह का बिजनेस कर रहे हैं तो आप उस बिजनेस को डिजिटल बना सकते हैं यानी कि आप इस फेसबुक मार्केटप्लेस के जरिए अपना प्रोडक्ट बेच सकते हैं और अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

आप इस फेसबुक मार्केटप्लेस के माध्यम से किसी भी प्रकार का उत्पाद ऑनलाइन बेच सकते हैं। इसके अलावा अगर आपके पास बहुत सारे घर हैं तो आप इस फेसबुक मार्केटप्लेस की मदद से उन्हें किराए पर भी दे सकते हैं।

आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि आप इस फेसबुक मार्केटप्लेस के माध्यम से जो भी उत्पाद बेच रहे हैं।  अगर प्रोडक्ट आपके किसी नजदीकी या दूर के व्यक्ति ने खरीदा है तो आपको खुद ही उन लोगों तक प्रोडक्ट पहुंचाना होगा।

#07 ब्लॉगिंग के जरिए फेसबुक से पैसे कमाएं।

दोस्तों अगर आप ब्लॉगिंग शुरू करते हैं तो आप फेसबुक के जरिए इस ब्लॉगिंग से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।  यदि आप ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते हैं और पैसा कमाना चाहते हैं, तो ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपके पास एक अच्छा कंटेंट होना चाहिए।  क्योंकि आपको उस टॉपिक के अंतर्गत ब्लॉग करना है।

आजकल बहुत से लोग ऐसे हैं जो फुल टाइम ब्लॉगिंग करके 1 लाख से 4 लाख प्रति माह तक कमा रहे हैं। अगर आप भी इस तरह पैसा कमाना चाहते हैं। तो आपके ब्लॉग वेबसाइट पर ट्रैफिक होना जरूरी है और फिर आप इस तरह से पैसे कमा सकते हैं।

अगर आपके पास कोई ब्लॉग वेबसाइट है तो उस ब्लॉग वेबसाइट पर ट्रैफिक कम होने के कारण आप पैसे नहीं कमा पाते।  तो चिंता न करें, यदि आप अपने फेसबुक के माध्यम से उस ब्लॉग वेबसाइट पर ट्रैफ़िक भेजते हैं तो आप अपने ब्लॉग वेबसाइट से अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

आपके लिए यह ध्यान देना बहुत जरूरी है कि अगर आप फेसबुक के जरिए अपने ब्लॉग वेबसाइट से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको एक ब्लॉग वेबसाइट बनानी होगी और एक अच्छी कैटेगरी पर ब्लॉग बनाना होगा और 20 से 25 आर्टिकल लिखना होगा।  उसके बाद आप Google Adsense का अप्रूवल प्राप्त कर सकते हैं।  उसके बाद आपको अपने ब्लॉग वेबसाइट पर ऐडसेंस विज्ञापन शुरू करना होगा।

यदि आप अपने ब्लॉग वेबसाइट पर विज्ञापन चला रहे हैं, तो आपको अपने फेसबुक अकाउंट पर अपने ब्लॉग वेबसाइट का लिंक देना होगा ताकि लोग उस लिंक के माध्यम से आपके ब्लॉग वेबसाइट पर जा सकें और विज्ञापनों पर क्लिक कर सकें ताकि आप अपने ब्लॉग वेबसाइट से पैसे कमा सकते हैं।

#08 प्रायोजन के माध्यम से फेसबुक से पैसे कमाएँ।

अगर आपके फेसबुक पर ज्यादा फॉलोअर्स हैं या आप जो वीडियो या फोटो फेसबुक पर अपलोड कर रहे हैं उस पर आपको अच्छा रिस्पॉन्स मिला है।  तो आप इस स्पॉन्सर के जरिए अपने फेसबुक से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।  लेकिन आपके फेसबुक अकाउंट में 10 हजार फॉलोअर्स होने जरूरी हैं और उसके बाद आप स्पॉन्सरशिप के जरिए फेसबुक से पैसे कमा सकते हैं।

फेसबुक पर आपके जितने ज्यादा फॉलोअर्स होंगे।  उस समय आपको बड़ी-बड़ी कंपनियों से स्पॉन्सर मिल सकते हैं, अगर आपको स्पॉन्सर मिलते हैं तो आपको उनके किसी प्रोडक्ट का वीडियो फॉर्मेट में रिव्यू करना होगा या आर्टिकल लिखना होगा।  इसके बदले आपको उस कंपनी द्वारा कुछ पैसे दिये जायेंगे।

जब आपके फेसबुक अकाउंट पर 10,000 समर्थक हों, लेकिन आपको किसी भी तरह की कंपनी स्पॉन्सरशिप नहीं मिल रही हो, तो चिंता न करें, उस स्थिति में आप प्रायोजकों को उनके आधिकारिक ईमेल पर मेल भेज सकते हैं।

#09 फेसबुक ग्रुप से पैसे कमाएँ।

आपने कुछ फेसबुक ग्रुप का नाम तो सुना ही होगा, लेकिन आज मैं आपके लिए एक ऐसा तरीका लेकर आया हूं, जिससे आप इस फेसबुक ग्रुप के जरिए पैसे कमा सकते हैं। तो आइए जानें कि फेसबुक ग्रुप से पैसे कैसे कमाए:

अगर आप फेसबुक ग्रुप से पैसा कमाना चाहते हैं तो आप सीधे फेसबुक ग्रुप से पैसा नहीं कमा सकते। लेकिन आप इस फेसबुक ग्रुप की मदद से पैसे कमा सकते हैं जो कि आप फेसबुक ग्रुप में कुछ उत्पाद बेचकर या अपनी कुछ सेवाएं प्रदान करके फेसबुक ग्रुप से पैसे कमा सकते हैं।

अगर आपके पास किसी भी तरह की स्किल्स हैं, जैसे फोटो एडिटिंग, वीडियो एडिट, एसईओ, ट्रेडिंग, वेबसाइट डिजाइन, लोगो डिजाइन, अगर आपके पास किसी भी तरह की स्किल्स हैं। फिर आप उन स्किल्स की मदद से इस फेसबुक ग्रुप से पैसे कमा सकते हैं।

इसके अलावा यदि आपके पास कोई Affiliate प्रोग्राम है। फिर आप उस एफिलिएट प्रोग्राम को फेसबुक ग्रुप में शेयर कर सकते हैं। ताकि जो व्यक्ति आपके एफिलिएट लिंक के माध्यम से प्रोडक्ट खरीदता है। फिर आप वहां से कमीशन के जरिए पैसे कमा सकते हैं। इस तरह आप फेसबुक ग्रुप से पैसे कमा पाएंगे।

#10 सहबद्ध विपणन के माध्यम से फेसबुक से पैसे कमाएँ

यदि आप Affiliate Marketing के माध्यम से पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले एक Affiliate प्रोग्राम चुनना होगा।  जैसे, Amazon, Flipkart, Hostinger, Snapdeal या GoDaddy जैसे कई प्रकार के Affiliate प्रोग्राम हैं जिनमें से आपको सबसे पहले एक Affiliate प्रोग्राम का चयन करना होगा।

एफिलिएट प्रोग्राम चुनने के बाद आपको उस एफिलिएट प्रोग्राम में एक लिंक बनाना होगा ताकि आप उस लिंक को अपने फेसबुक प्रोफाइल पर दे सकें।  ताकि जो लोग आपके लिंक पर जाकर उस प्रोडक्ट को खरीदें तो आप कमीशन प्राप्त करके पैसे कमा सकें।

आप अपने फेसबुक सपोर्ट के जरिए इस एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमा सकते हैं।

अगर आप नहीं जानते कि एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कैसे कमाया जाए तो चिंता न करें, हम आपको उदाहरणों के जरिए समझाएंगे।

सबसे पहले आपको एक संबद्ध प्रोग्राम चुनना होगा, जैसे मेरे मामले में मैंने अमेज़ॅन संबद्ध प्रोग्राम चुना।  इसके बाद Amazon डैशबोर्ड पर जाएं और वहां से मैं कुछ उत्पादों का चयन करूंगा और उस उत्पाद के लिए एक संबद्ध लिंक बनाऊंगा।

इसके बाद आपको अपने बनाए गए एफिलिएट लिंक पर जाना होगा और इसे अपने फेसबुक प्रोफाइल या फेसबुक पर शेयर करना होगा।  अब, यदि कोई आपके सहबद्ध लिंक के माध्यम से उत्पाद खरीदता है, तो आप कमीशन के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं।

आप फेसबुक के जरिए अपनी एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं।  मुझे आशा है कि आप इस प्रक्रिया को समझ गए होंगे।

सारांश

दोस्तों, इस आर्टिकल में केवल Facebook Se Paise Kaise Kamaye सारी जानकारी दी गई है।  जिसे विस्तार से आप जान सकते हैं कि मोबाइल के जरिए फेसबुक से पैसे कैसे कमाएं।

अगर आपके मन में कोई सवाल है कि फेसबुक से पैसे कैसे कमाए।  यदि इसके अंतर्गत कोई प्रश्न हो तो आप हमें जोड़ सकते हैं।  हम यथाशीघ्र इस प्रश्न का उत्तर देने का प्रयास करेंगे।

FAQ

कोई व्यक्ति फेसबुक से पैसे कैसे कमा सकता है?

अगर कोई व्यक्ति फेसबुक से कमाई करना चाहता है तो वह व्यक्ति फेसबुक पेज, एफिलिएट मार्केटिंग, फेसबुक मोनेटाइजेशन, स्पॉन्सरशिप के जरिए फेसबुक प्लेटफॉर्म से पैसा कमा सकता है।

फेसबुक से प्रतिदिन 100 डॉलर कैसे कमाएं?

अगर आप फेसबुक से प्रतिदिन 100$ कमाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले एक फेसबुक पेज बनाना होगा और उसमें शॉट वीडियो और लॉन्ग वीडियो, आर्टिकल, फोटो अपलोड करना होगा।  और उसके बाद आपको अपना Facebook Page Monetize करना होगा.  आपने अपने Facebook Page पर जितने भी Video Photos Upload किये है यदि अधिक लोग इसे देखते हैं, तो आप प्रतिदिन $100 से अधिक आसानी से कमा सकते हैं।

फेसबुक प्लेटफार्म से पैसे कैसे कमाए? 

आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि मैं इस फेसबुक प्लेटफॉर्म से अपना पैसा कैसे प्राप्त कर सकता हूं।  तो हम आपको बताना चाहते हैं कि अगर आपने Facebook प्लेटफॉर्म से पैसा कमाया है तो आप PayPal या Bank अकाउंट के जरिए पैसा प्राप्त कर सकते हैं।

आप फेसबुक पेज से पैसे कब प्राप्त कर सकते हैं?

जब आपके फेसबुक पेज पर 10000 फॉलोअर्स और 600000 वॉच टाइम हो। इसके बाद आपका Facebook Page Monetize हो जाता है. उसके बाद आप इस फेसबुक पेज से पैसे कमा सकते हैं।

मैं फेसबुक पेज से पैसे कैसे कमा सकता हूँ?

यदि आपके पास मुद्रीकरण फेसबुक पेज है।  अब आपको इस फेसबुक पेज पर वीडियो अपलोड करना होगा।  और अगर आपके द्वारा अपलोड किए गए वीडियो को ज्यादा से ज्यादा लोग देखेंगे तो आप इस फेसबुक पेज से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम बिमल कुमार है और हमारे ब्लॉग Earnkarna.com पर आपका स्वागत है। अगर आप ऑनलाइन कमाई करना चाहते हैं तो इस साइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। हम ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके पर लेख साझा करते हैं। हमारी वेबसाइट देखने के लिए धन्यवाद।

Leave a Comment